_शिवपुरी में मासूम की आंख में 24 घंटे तक जीवित रहा कीड़ा, छेद करके अंदर तक घुसा, डॉक्टर भी हैरान

खबर लाइव
शिवपुरी। मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में एक 3 वर्षीय बच्चे की आंख में खेलने के दौरान कीड़ा घुस गया. कीड़ा न सिर्फ आंख में घुसा, बल्कि आंख की ऊपरी परत में छेद करके अंदर चला गया. चौकाने वाली बात यह है कि कीड़ा आंख में 24 घंटे तक जीवित रहा, जिसे डॉक्टरों ने बमुश्किल बाहर निकाला. कीड़ा निकालने वाले डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी ने बताया कि “इस तरह का मामला पहली बार मेरे सामने आया है. जब आंख में कीड़ा इतने लंबे समय तक जीवित रहा हो.”
पहले लगा चीटी ने काटा, बाद में पता चला आंख में कीड़ा है:दरअसल, पवा बसई के रहने वाले वीरेंद्र आदिवासी ने बताया कि “मेरे तीन साल के बेटे कुलदीप की आंख में कीड़ा चला गया था. सुबह तक आंख में सूजन आ गई. हमें लगा कि चीटी ने काटा होगा, लेकिन जब दर्द बढ़ा और देखा तो अंदर कीड़ा दिखाई दिया. इसके बाद गांव के पास में एक डाक्टर को दिखाया तो उसने जिला अस्पताल ले जाने की बात कही. हम तत्काल जिला अस्पताल लेकर आए. यहां पर जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. गिरीश चतुर्वेदी को दिखाया.”
आंख में जिंदा कीड़ा देख डॉक्टर भी हैरान: जब डॉ. चतर्वेदी ने बच्चे की आंख की जांच की तो में भी हैरान रह गया, क्योंकि कीड़ा मीडियल कैंथस यानि की आंख के ऊपरी सतह में छेद करके अंदर तक प्रवेश कर गया था. वह बार बार अंदर और बाहर हो रहा था, जिससे बच्चे को असहनीय पीड़ा हो रही थी. तब तक वह कीड़ा जीवित भी रहा. बाद में जब कीड़ा निकालने का प्रयास किया, तो 15 मिनट तक उसके बाहर आने का इंतजार करना पड़ा. इसके लिए आंख में दवा और सलाइन भी डालना पड़ी. इस मामले में डॉ. गिरीश चतुर्वेदी का कहना था कि “मैं अब तक आंख की करीब 20 हजार सर्जरी कर चुका हूं, लेकिन पहली बार ऐसा मामला सामने आया है. देखकर हैरानी हो रही थी कि किस तरह से कीड़ा आंख के अंदर तक जा सकता है. हालांकि बच्चे की आंख से कीड़ा निकाल लिया गया है और वह पूरी तरह से अब स्वस्थ है।

Rajesh Danger


Posted

in

by

Tags: